You are the best

You are the best

 

सबसे पहले आप या पता करें कि हम जिस क्षेत्र में कैरियर बनाना चाहते हैं। उस क्षेत्र की खास जरूरत क्या है मसलन आपके क्लाइंट कौन है रो मटेरियल क्या है? कौन सी अकादमिक विशेषताएं या स्किल्स अपेक्षित है। महत्वपूर्ण पहलुओं पर अपनी पकड़ बनाने की कोशिश करना चाहिए। उदाहरण के लिए यदि क्लाइंट विदेशी है तो अंग्रेजी सहित अन्य विदेशी भाषाओं और वहां के लोगों की आदतों की जानकारी होना चाहिए।फिल्ड में प्रयुक्त होने वाले सॉफ्टवेयर की जटिलताओं को समझे और उस पर पकड़ बढ़ाए इसे आपका फिल्ड के लिए एक जरूरी और भरोसेमंद इंसान बन जाएंगे।

 

योग्यताओं के बारे में बताएं

 

 

फिल्ड के लोग आप अपनी उपलब्धियों और योग्यताओं के बारे में बताएं आप की उपलब्धियों को तब तक सराहना नहीं मिलेगी जब तक कि दुनिया को आपके बारे में पता नहीं चलेगा।इसलिए विभिन्न माध्यमों से आपको अपने बारे में खुल कर बताना चाहिए। जब भी कोई व्यक्ति तारीफ करे तो उसे धन्यवाद जरूर प्रेषित करें।अपनी नेटवर्किंग का हिस्सा बनाते हुए उसके लिए कोई अच्छा काम करने की कोशिश करें। ऐसा करेंगे तो वह आपका अच्छा साथी बन जाएगा।

 

 

टाइम नहीं टारगेट फिक्स करें

 

बहुत से लोग अपने ऑफिस में 9:00 से 5:00 की ड्यूटी समझकर टाइम पास करते हैं। सुबह 9:00 के बाद भले ही पहुंच जाएं। लेकिन शाम को 5:00 के बाद टेबल से नदारद मिलेंगे।ऐसे लोग मैनेजमेंट के नजर में रहते हैं। छंटनी के वक्त ऐसे लोग का नंबर सबसे पहले आता है। आप किसी भी संस्था के लिए काम करते हैं तो वहां के प्रबंधक ऐसा लगना चाहिए कि आप उनकी टीम का अहम हिस्सा है। इसके लिए आपको अपनी जिम्मेदारियों का एहसास होना चाहिए और काम के लिए पूर्ण संपन्न होना चाहिए।अपनी टेबल पर आया काम निपटाकर यानी टारगेट अचीव करने के बाद ही उठाना चाहिए।कभी जरूरत पड़े या कोई आवश्यक काम हो तो सुबह समय से पहले ही ऑफिस में पहुंचने में कोई हर्ज नहीं याद रखें प्रमोशन के वक्त ऐसे लोग का नंबर जल्दी आता है।

 

लेटलतीफ न बने

 

अपने काम पर हमेशा समय से पहुंचे। लेट होने की आदत आपको कभी तरक्की नहीं करने देगी और आप बॉस के हेट बुक में दर्ज हो जाएंगे। किसी व्यक्ति का समय खराब करना गलत आदत है आपको अपने समय की प्लानिंग सही तरीके से करनी चाहिए। समय का सम्मान करेंगे तो समय हमारी सम्मान करेगा लेट पहुंचने वालों पर कोई भरोसा नहीं करता।

 

सहकर्मियों की मदद करें

 

यहां आपका एक्सपर्ट और को आपरेटिव होना जरूरी है। आप की कोशिश होनी चाहिए कि आप अपने विषय में ऑफिस के दूसरे लोगों से अधिक जानकारी रखें और अपने सहकर्मियों के साथ सहयोग की भावना रखें।जब भी कोई कर्मचारी परसनल या प्रोफेशनल मुसीबत में हो तो उसका पूरा साथ दे और उसे सही मार्गदर्शन देते हुए मानसिक संबल प्रदान करें।आपका यह गुण और आपकी आदत मैनेजमेंट से छिपी नहीं रहेगी क्योंकि आप ऑफिस के सबसे लोकप्रिय लोगों की गिनती में होंगे ऐसे में हर कोई चाहेगा कि आप ऑफिस में बनी रहे और सबकी मदद करते रहे।

 

नोट:– आप अपने कैरियर को तभी सही मुकाम पर पहुंचा पाएंगे जब खुद को दूसरे से अलग और आगे रखेंगे। और फिर सब कहेंगे YOU ARE THE BEST

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *