Vitamin C

Vitamin C

विटामिन सी शरीर के ऐम्यून सिस्टम बढ़ाता है। विटामिन सी शरीर को कई अन्य तरीकों से फायदा पहुंचाता है। हड्डी को जोड़ने वाला कोलाजी नामक पदार्थ ब्लड वेसेल्स लिगामेंट कार्टिलेज आदि के निर्माण में विटामिन सी की जरूरत होती है। विटामिन सी कोलेस्ट्रॉल को भी सही रखता है। यह हमारे शरीर में आयरन के अवशोषण में मदद करता है। यह एक एंटीबायोटिक की तरह काम करता है जिसमें यह फ्री रेडिकल को अवशोषित कर शरीर को कैंसर जैसे घातक बीमारियों से बचाता है। इस में एंटीथिस्टेमाइंस गुण होने के कारण यह सामान्य सर्दी-जुकाम से हमें बचाता है एक दवा के रूप में। यह हमारे शरीर के वृद्धि होने की प्रक्रिया को धीमा करने में भी बहुत कारगर है। या ब्लड प्लाज्मा की उपस्थिति एस्कारबिक एसिड का स्तर व्यक्ति के आयु बढ़ाने के साथ-साथ कम होता रहता है। एक जांच के अनुसार विटामिन सी वसा को गलाने का काम करता है। यह शरीर में 30% से ज्यादा वसा को गला देता हैहमें अपने रोज के आहार में विटामिन सी लेना ही चाहिए। यह मांसपेशियों को फैला देती है और आंख के रोग ग्लूकोमा से भी बचाता है। विटामिन सी शरीर में एक रसायन सेरटोनिन के बनने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है यह हमारे नींद के लिए बहुत जरूरी है। विटामिन सी के कमी से आंखों में मोतियाबिंद होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। खाने को पचाने में भी विटामिन सी काफी मदद करता है। मसूड़ों में खून एवं मवाद बहना, मुंह बदबू आना, पाचन क्रिया में दोष, घुटना में दर्द ,भूख ना लगना, सांस लेने में कठिनाई होना चर्म रोग ,गरभपात होना, खून की कमी होना, फेफड़ा का कमजोर होना, जुकाम काम होना, दाग पड़ जाना, एलर्जी विटामिन सी की कमी के कारण होता है।

विटामिन सी की ज्यादा मात्रा भी नुकसान दे है:—

विटामिन सी की ज्यादा मात्रा भी नुकसान दे है। रोजाना 1000mg से अधिक लेने से शरीर के विभिन्न अंग में जैसे किडनी, ह्रदय आदि में पथरी हो सकती है। यह oxallate crystal होता है। इस पथरी के कारण पेशाब करने में जलन या दर्द रहता है और रक्त की कमी भी हो सकती है।

विटामिन सी की कितनी जरूरत होनी चाहिए

विटामिन सी की जरूरत उम्र के हिसाब से अलग-अलग होती है महिला एवं पुरुष को 40mg प्रतिदिन, गर्भवती महिलाओं को 60mg प्रतिदिन, दूध पिलाने वाली माताओं को 80mg प्रतिदिन, 1 से 12 महीने के बच्चों को 25mg प्रतिदिन, 4 से 9 वर्ष के बच्चे को 40mg प्रतिदिन, 10 से 17 वर्ष के बच्चों या लड़कों को 40mg प्रतिदिन विटामिन सी लेना चाहिए। इसी नियम के अनुसार अगर हम विटामिन सी ले तो मैं हमारा शरीर निरोग रहेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *