UTI reports now from mobile

UTI report will now be received from mobile

            यूटीआई की रिपोर्ट अब मोबाइल से मिलेगी

 

आज की तारीख में साइंस इतनी डेवलप कर गई है कि कब क्या आ जाए इसका कुछ अंदाजा नहीं लगा सकते।

 

यह बात मैंने इसलिए कहा क्योंकि जिस तरह प्रेग्नेंसी टेस्ट की रिपोर्ट चंद मिनटों में पता चल जाता है ठीक उसी प्रकार अब यूटीआई का पता भी लग जाएगा। ब्रिटेन के यूनिवर्सिटी ऑफ बाथ बायॉलजिकल इंजीनियर ने ऐसा स्मार्टफोन तैयार किया है जो 25 मिनट में डॉक्टर को यह बता सकता है कि मरीज को यूटीआई है या नहीं? इससे पहले की तरह डॉक्टरों को रिपोर्ट आने के लिए 24 घंटे का इंतजार भी नहीं करना होगा और मरीज का इलाज तुरंत शुरू किया जा सकेगा।विशेषज्ञों के अनुसार यूटीआई 80 फ़ीसदी मामलों में ईकोलाई बैक्टीरिया जिम्मेदार होता है। इस स्मार्टफोन से टेस्ट आसान और पोर्टेबल होगा हमें उम्मीद है कि प्राइमरी हेल्थ केयर और प्रशिक्षण में इस फोन का इस्तेमाल विकासशील देशों में बहुत कारगर भूमिका निभा सकती है। यूटीआई के इस मामलों में टेस्ट की कमी और आस पास लैब की प्रॉपर व्यवस्था ना होने के कारण कई मरीज को अनावश्यक एंटीबायोटिक का सेवन करना पड़ता है जो अक्सर उनके बीमारी को दूर करने के बजाय यूटीआई इन्फेक्शन फैलाने वाले बैक्टीरिया को रेसिस्टेंस बनाता है।इसे इन मरीजों का इलाज लंबा और तकलीफ दे हो जाता है। इस स्मार्ट फोन पर की गई स्टडी और रिसर्च जनरल बायोसेंसर्स और बायोइलेक्ट्रॉनिक्स में पब्लिश की गयी है।इस स्मार्टफोन के जरिये यूटीआई इंफेक्शन का पता लगाने के लिए प्रेगनेंसी टेस्ट की तरह यूरिन एक स्ट्राइप में लेकर टेस्ट किया जाएगा। यूरीन सैंपल को अपने हाई सेंसर्स और कैमरों के जरिए स्मार्टफोन यूरीन सैंपल में ई -कोलाई बैक्टीरिया की पहचान कर पाएगा और 25 मिनट के अंदर रिजल्ट बता देगा।

 

नोट :—यह है साइंस की ताकत जो हर रोज कुछ ना कुछ नया करके दिखाती है।यह सारी सुविधा हम इंसानों के लिए ही है पर इसके दुष्परिणाम भी हम इंसानों को भी भुगतने पड़ते हैं।

 

2 Comments on “UTI reports now from mobile”

  1. My husband and i were absolutely joyful when Louis managed to carry out his homework through the precious recommendations he made out of the web site. It is now and again perplexing to simply continually be offering secrets many people may have been making money from. And we recognize we need the writer to appreciate for this. The specific explanations you’ve made, the easy site navigation, the relationships you give support to foster – it’s got mostly spectacular, and it’s facilitating our son in addition to us know that the issue is pleasurable, which is certainly exceedingly serious. Thanks for everything!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *