Suicide tendency increased in schizophrenia patients.

Suicide tendency increased in schizophrenia patients.

सिजोफ्रेनिया के मरीजों में सुसाइड की प्रवृत्ति बढ़ी।

 

सिजोफ्रेनिया एक मानसिक बीमारी है जिसके कई लक्षण सामने आते हैं। बीमारी के दौरान व्यक्ति विभिन्न लक्षणों को अपनी प्रतिक्रिया के द्वारा व्यक्त करता है।सिजोफ्रेनिया रिसर्च जर्नल में एक नई शोध प्रकाशित हुई है।इसमें कहा गया है कि सिजोफ्रेनिया के मरीज में सुसाइड की दर ज्यादा है। ऐसे मरीजों की देखभाल की जरूरत है।

इसे इस विषय पर हुआ सबसे बड़ा अध्ययन माना जा रहा है जिसमें 20 वर्षों में 75000 रोगियों के आंकड़ों की जांच की गई है।शिजोफ्रेनिया एक स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर (एसएसडी) से पीड़ित लोगों की आत्महत्या की दर सामान्य लोगों से 170 गुना अधिक है। सेंटर फार एडिक्शन एंड मेंटल हेल्थ (सीएएमएच) के इंस्टीट्यूट फॉर मेंटल हेल्थ पॉलिसी रिसर्च के प्रमुख लेखक डॉ जुबेरिया जहीर ने कहा कि शोध से हमें कई चीजें सीखने की जरूरत है।इससे पता चलता है कि एसएसडी से पीड़ित लोगों के मद्देनजर उपचार और नीतियों में बदलाव की जानी चाहिए।

बीमारी के शुरुआत से पहले चिकित्सक मेंटल डिसऑर्डर पर ज्यादा फोकस करते थे। अब नए शोध के सामने आने से सुसाइड की प्रवृत्ति के जोखिम से बचाव और सुरक्षा के मानकों पर शुरू से ही ध्यान देना होगा। इससे इसके खतरों को कम किया जा सकता है।

 

सिजोफ्रेनिया के सामान्य लक्षण

 

1 – अलग-थलग रहना किसी भी चीज की रूचि में कमी होना, बिना उद्देश्य पूर्ण जीवन जीना और समाज से दूरी बनाए रखना।

2 – बुदबुदाना और बिना कारण किसी पर हंसना।

3 – सोचने में गड़बड़ी, भ्रम की स्थिति, बुरा सपना देखना, और सामान्य शारीरिक संवेदनाएं।

4 – अकल्पनीय और अनुचित बातों के लिए हठ करना।

5 – यह ऐसी कुछ आवाजें सुनते हैं या कुछ चित्र देखते हैं जो वास्तव में होता ही नहीं। संदेह की स्थिति में अक्सर मरीज ऐसा अनुभव करते हैं।

6 – बिना मतलब के बातें करना

 

इस अभियान को आगे बढ़ाने के बाद डॉक्टर जहीर कहते हैं कि हमारा अगला कदम एसएसडी के साथ उन लोगों के अनुभव का अध्ययन करना होगा जिन्होंने आत्महत्या करने की कोशिश की है। हम जान रहे हैं कि हमारे आसपास क्या हो रहा है। इसलिए इस संबंध में हमें बेहतर समझदारी विकसित करनी होगी ताकि हम इन परेशानियों से दूसरों को निकाल सके।

 

 

One Comment on “Suicide tendency increased in schizophrenia patients.”

  1. ANALYZER auCDtect CD records authenticity detector, version 0.
    Dell Ara deutlich wurde, der von Johnston produzierte klare und transparente Nashville-Sound mit deutlich getrennten E-Gitarre und akustischer Gitarre hatte sich jedoch erheblich von den Zeiten des Crosstalk entfernt.
    Debaser Tame Wave of Mutilation I Bleed Here Comes Your Man Dead Monkey Gone To Heaven Mr.
    http://granilargardajindforcerunner.xyz Born in the Mississippi Delta, his family became involved in the first wave of the Great Migration, and came to Chicago in 1934.
    Whatever I may hold against, er, evil music , this song s one true classic if only the band didn t try to exaggerate their image, it would have stood up against the others with even more force and conviction.
    But young people still went to nightclubs and danced, to songs that could ve passed for disco in 1977.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *