Mental Health Professional

Mental Health Professional

मनोविकार की वजह से मानव व्यवहार में आए बदलाव से सामान्य जीवन तमाम तरह की परेशानियों से घिर जाता है। यह बीमारी किसी भी आयु वर्ग के महिला या पुरुष को परेशानी में डाल सकती है।

जीने के तरीके में आए बदलाव की वजह जैविक सामाजिक पर्यावरण संस्कृति या आर्थिक चुनौतियां भी हो सकती है

 

मानसिक अवसाद की स्थिति के लिए कोई एक मात्र कारण नहीं होता है ऐसी हालत में पहुंचे व्यक्ति को अगर समय रहते ही ढंग से मदद नहीं मिली तो वह परेशानी में आ सकता है और उसके जीवन खतरे में पड़ जाते हैं।

आगे सामान्य जीवन में लौट पाना काफी मुश्किल हो जाता है और आत्महत्या की वजह भी मानसिक अवस्था ही होती है

 

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार हर साल दुनिया भर में 800000 से अधिक लोग आत्महत्या कर लेते हैं यह मामला 15 से 29 वर्ष के बीच में अधिक होता है आज हालात बदल रहे हैं हिंसा, यौन शोषण, धमकाने ,और साइबर बुलिंग जैसे कारण भी मानसिक अवस्था में बाधक बन रहे हैं।

 

दुनिया भर में बढ़ रही है प्रवृत्ति ना तो नयी है और ना ही कोई से इससे अनजान है फिर भी जिस तेजी से आत्हत्या के मामले बढ़ रहे हैं वह किसी क्षेत्र या समाज विशेष के लिए नहीं बल्कि समूची दुनिया के लिए चिंताजनक है। इसलिए 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है।ताकि लोग मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो सके।

 

सर्वजनिक मानसिक स्वास्थ्य के लिए जागरूकता

 

मानसिक अवस्था और आत्महत्या से जुड़े मामले विश्व स्तर पर बड़ी चिंता का विषय है इस समस्या के समाधान के लिए साइंटिफिक और प्रोफेशनल ऑर्गेनाइजेशन विश्वविद्यालय एवं तमाम तरह के संगठन कार्य कर रहे हैं।

 

सर्वजनिक मानसिक स्वास्थ्य के लिए नीतिगत स्तर पर भी पहल हो रही है इस गंभीर विषय पर सदियों से बहस चल रही है यही वजह है कि कई क्षेत्रों मसलन ,दर्शनशास्त्र ,अध्यात्म ,मेडिसिन, समाजशास्त्र, कानून, मनोविज्ञान और बायोएथिक्स आदि अध्ययन क्षेत्र में यह प्रमुख टॉपिक रहा है।

 

Counselor

 

मानसिक स्वास्थ्य समस्या को हल करने के लिए काउंसलिंग देते हैं इस दौरान तनाव और अवसाद की समस्या को सुलझाने का प्रयास किया जाता है काउंसिल और व्यक्ति विशेष के इलाज के साथ-साथ परिवार या समूह की भी काउंसलिंग करते हैं।

 

नोट :— मानसिक अवस्था से ही हमें पता चलता है कि हमारी जिंदगी कैसी है। अगर हम मानसिक अस्वस्थता पर काबू रखें तो अपने और अपनो के जिवन को बेहतर बना सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *