Language knowledge

                              Language knowledge

चीनी भाषा :— चीन के साथ-साथ हांगकांग ताइवान फिलिस्तीन मंगोलिया और थाईलैंड में चीनी यानी चाइनीस एक आम भाषा के तरह बोला जाता है। इन सभी देश में व्यापार की व्यापक संभावनाएं हैं। और विशेष तौर पर चीन में एक संपन्न बाजार और बहुत सारी विनिर्माण इकाई है अगर हम चीन में काम करने के लिए उत्सुक हैं तो इस भाषा को सीख सकते हैसीखने के हिसाब से यह जटिल भाषाओं में से एक है।

स्पेनिश भाषा :— स्पेनिश संयुक्त राष्ट्र की 6 आधिकारिक भाषाओं में से एक है। पूरे लैटिन अमेरिका ब्राजील को छोड़कर और संयुक्त राज्य अमेरिका के एक बड़े हिस्से में स्पेनिश भाषा का इसतेमाल किया जाती है। एक विदेशी भाषा के रूप में स्पेनिश ध्यान में काफी वृद्धि हुई है।
इस विदेशी भाषा का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह सीखने के लिहाज से असान है। भाषा के जानकारों के लिए यूरोप समेत दुनिया भर में बहतरीन मौके मिलते रहते हैं।

जर्मन भाषा :— जर्मनी यूरोप में सबसे सफल अर्थव्यवस्था का दावा करता है और यह किसी हद तक सही भी है। यह दुनिया के सबसे बड़े निर्यातकों में से एक है। इस बात से इंकार भी नहीं किया जा सकता। जर्मनी में जॉब के बेहतरीन मौके भी है और जर्मन भाषा सीखना आसान भी है। क्योंकि अंग्रेजी बोलने वालों के लिए यह भाषा व्याकरण और शब्दावली के संदर्भ में समान है।

जापानी भाषा :— जापान दुनिया में रोबोटिक और इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में सबसे आगे है। यह बात हर देश जानता है। अगर आप इन क्षेत्रों में रुचि रखते हैं या कैरियर को आगे बढ़ाना चाहते हैं तो जापानी भाषा सीखना एक अच्छा विचार होगा। या चीनी भाषा के बाद सीखने वाली सबसे दूसरी कठिन भाषा है।

रूसी भाषा :— रूसी भाषा सीखने के लिए एक अच्छी भाषा मानी जाती है रूसी भाषा में महारत हासिल करने वालों के लिए अच्छी बात यह है कि रूसी लोग चाहे वह व्यवसाय में कितना आगे हो शायद ही अंग्रेजी या कोई और दूसरी भाषा बोल पाते है। अगर इंग्लिश बोलने वाले रूसी भाषा सीख ले तो इज्जत और पैसे दोनों ही अच्छे मिलेंगे। क्योंकि अपने व्यवसाय को दूसरे देश में चलाने के लिए बढ़ाने के लिए उन्हें अंग्रेजी बोलने वालों की जरूरत होती है। रूसी भाषा को सीखना इतना आसान नहीं है क्योंकि यह बहुत भारी और जटिल है इसमें बहुत ज्यादा मेहनत लगता है। आप कोई भी विदेशी भाषा चुने पर अंग्रेजी आपको आनी चाहिए क्योंकि दुनिया के हर एक कोने में अंग्रेजी भाषा का इस्तेमाल होता है।

नोट :— किसी देश की भाषा सिखना ही जरूरी नहीं है उस देश से जुड़ी हर बातो की जानकारी होना बहुत जरूरी है। तभी हम एक अच्छा ट्रांसलेटर बन सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *