How To Convert Image To JPG Format

कई वेबसाइटों में सख्त नियम होते हैं जो आपके द्वारा अपलोड किए जाने के आकार और प्रकार के छवि प्रारूप को सीमित करते हैं। JPG इंटरनेट के फ़ाइल स्वरूप के साथ होने के कारण, हम इस बारे में एक नज़र रखने जा रहे हैं कि आप अपनी छवियों को किस तरह से GPG प्रारूप में परिवर्तित कर सकते हैं।

JPG फाइल क्या है?

JPG (या JPEG), एक लोकप्रिय फ़ाइल प्रारूप है जिसका उपयोग छवियों और ग्राफिक्स के लिए किया जाता है – विशेष रूप से इंटरनेट पर। यह ज्वाइंट फोटोग्राफिक एक्सपर्ट्स ग्रुप (JPEG) द्वारा बनाया गया था और एक संपीड़न एल्गोरिथ्म का उपयोग करता है जो एक छवि के अनुभागों को पिक्सेल के ब्लॉक में कम करता है। यह आपकी सेटिंग्स के आधार पर, बिना किसी ध्यान में आए गिरावट के 10: 1 के अनुपात तक संपीड़ित करने में सक्षम है। यह अकेला एक मुख्य कारण है कि जेपीजी इंटरनेट पर छवियों का वास्तविक मानक बन गया है।

हालाँकि, वह सभी सम्पीडन हानि के बिना नहीं आती है। JPGs को “हानिपूर्ण” फ़ाइल स्वरूप माना जाता है, जिसका अर्थ है कि संपीड़न प्रक्रिया के दौरान, निरर्थक ब्लॉक स्थायी रूप से हटा दिए जाते हैं। जितना अधिक आप एक फ़ाइल को संपीड़ित करते हैं, उतना ही अधिक डेटा आप खो देते हैं और बाद में आपकी अंतिम छवि खराब हो जाती है, एल्गोरिथ्म के माध्यम से कई पुनरावृत्तियों को देखने के लिए।

फिर भी, जब ठीक से उपयोग किया जाता है, तो जेपीजी छोटे फ़ाइल आकारों के साथ सभ्य दिखने वाली छवियां वितरित करता है। चाहे आप किसी को ईमेल में भेज रहे हों, Reddit पर एक मेम पोस्ट कर रहे हों, या अपनी छुट्टियों की तस्वीरों को फेसबुक पर अपलोड कर रहे हों, क्योंकि इतनी उच्च दर पर छवियों को संपीड़ित करने की क्षमता के कारण, आपकी अंतिम फ़ाइल इसके मूल आकार का एक अंश है।

JPG फॉर्मेट में इमेज कैसे बदलें

आप अपने कंप्यूटर पर इमेज एडिटिंग ऐप या वेब पर उपलब्ध कई फ़ाइल रूपांतरण साइटों में से एक का उपयोग करके एक छवि को जेपीजी प्रारूप में बदल सकते हैं।

Windows में JPG में एक छवि परिवर्तित करना

अधिकांश छवि-संपादन कार्यक्रम आपको एक छवि को जेपीजी में बदलने की अनुमति देते हैं। दुर्भाग्य से, विंडोज 10 में बनाया गया फोटो ऐप उनमें से एक नहीं है। आप इसे पेंट (या पेंट 3 डी) के साथ कर सकते हैं, या आप एक तृतीय-पक्ष छवि ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

त्वरित छवि कार्य के लिए हमारा पसंदीदा ऐप इरफानव्यू है। यह मुफ़्त है, लगभग किसी भी प्रारूप को खोल सकता है, इसमें कुछ अच्छे बुनियादी संपादन उपकरण हैं, और यह बहुत तेज़ है। हम अपने उदाहरण में इसका उपयोग कर रहे हैं, लेकिन अधिकांश ऐप्स में यह प्रक्रिया बहुत अधिक है।

आप जिस भी ऐप का उपयोग कर रहे हैं, उस छवि को खोलना शुरू करें। हम जो कुछ भी करने जा रहे हैं, वह ऐप को किसी अन्य फ़ाइल प्रकार के रूप में सहेज रहा है, इसलिए आपको इस बात का पालन करने में सक्षम होना चाहिए कि आपके पास कोई भी ऐप है या नहीं।

“फ़ाइल” मेनू पर क्लिक करें और फिर “इस रूप में सहेजें” कमांड पर क्लिक करें।

इस रूप में सहेजें विंडो में, “सहेजें प्रकार” ड्रॉप-डाउन मेनू पर JPG प्रारूप चुनें और फिर “सहेजें” बटन पर क्लिक करें।

यदि आप सीधे JPG में कनवर्ट करना चाहते हैं, तो डिफ़ॉल्ट गुणवत्ता ठीक है, लेकिन यदि आप अपनी फ़ाइल के संपीड़न पर थोड़ा अधिक नियंत्रण चाहते हैं, तो विकल्प सहेजें विंडो में कुछ अतिरिक्त एक्सट्रैस हैं। छवि गुणवत्ता का चयन संपीड़न दर के समान है – गुणवत्ता जितनी अधिक है, आपकी छवि कम है और फ़ाइल बड़ी है। इरफानव्यू में एक अच्छी सुविधा भी शामिल है जो आपको एक फ़ाइल आकार सीमा निर्धारित करने की सुविधा देती है।

MacOS में JPG में एक छवि परिवर्तित करना

मैक प्रीव्यू के साथ प्री-इंस्टॉल्ड आता है, जिसका इस्तेमाल आप इमेज फाइल देखने से ज्यादा कर सकते हैं। यह एक बेहतरीन इमेज एडिटिंग प्रोग्राम है जो फाइलों को क्रॉप करने, आकार देने और परिवर्तित करने में सक्षम है।

पूर्वावलोकन में एक छवि खोलने के लिए, इसे फाइंडर में चुनें, स्पेसबार को हिट करें और फिर “पूर्वावलोकन के साथ खोलें” बटन पर क्लिक करें। आप फ़ाइल को राइट-क्लिक भी कर सकते हैं, “ओपन विथ” मेनू को इंगित करें, और फिर “प्रीव्यू” विकल्प पर क्लिक करें।

पूर्वावलोकन विंडो में, “फ़ाइल” मेनू पर क्लिक करें और फिर “निर्यात” कमांड पर क्लिक करें।

पॉप अप करने वाली विंडो में, प्रारूप के रूप में जेपीईजी का चयन करें और छवि को बचाने के लिए उपयोग किए गए संपीड़न को बदलने के लिए “गुणवत्ता” स्लाइडर का उपयोग करें। उच्च संपीड़न का अर्थ है एक छोटा फ़ाइल आकार, लेकिन आप कुछ छवि गुणवत्ता भी खो देते हैं। जब आप तैयार हों, तो “सहेजें” बटन पर क्लिक करें।

पूर्वावलोकन आपकी मूल छवि के समान स्थान पर नई JPG फ़ाइल सहेजता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *