healthy food

                       Eat nutritious broccoli

                   खाएं पौष्टिकता से भरपूर ब्रोकली

ब्रोकली में प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन ए और सी व कई अन्य तरह के पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जो आपको ह्रदय रोगों की समस्या पाचंगा मधुमेह की समस्या आदि से दूर रखने में सहायक है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर रक्तचाप को भी नियंत्रण करता है।

अगर आप फूल गोभी बंध गोभी खा खाकर बोर हो चुके हैं तो आपको ब्रोकली की सब्जी खानी चाहिए। जो इस मौसम में बाजार में हर जगह सहज तरह से उपलब्ध है। यह कई पोषक तत्व से भरपूर है। इसमें स्वास्थ्य से प्रति सचेत और वजन कम करने की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए ब्रोक्ली बेहतर विकल्प है।यह भूमध्यसागरीय उपज है। ब्रोकली नाम इटालियन शब्द ब्रोक्कोलो से आया है।जिसका मतलब है गोभी के फूल किसी कहा हालांकि भारतीय खानपान में कम लोकप्रिय है। मगर इसके फायदे जानेंगे तो इसे रोज के डायट में जरूर शामिल करेंगे। यह गाड़ी हरे रंग की सब्जी ब्रेसिक्का फेमिली की है।जिसमें पत्ता गोभी व गोभी भी शामिल है। मगर यह स्वाद में उनसे अलग है। इससे पका कर या कच्चा भी खा सकते हैं। मगर उबालकर खाना ज्यादा सही है।इसमें शक्तिशाली फाइटोकेमिकल होते हैं। जो कैंसर जैसे घातक बीमारी से लड़ने में मदद करते हैं।

                         ब्रोकली खाने के फायदे

दिल के लिए :— ब्रोकली में सेलेनियम ग्लूकोसिनोलेट्स अधिक मात्रा में पाए जाते है। जो शरीर में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाकर आपके हृदय को स्वस्थ रखते हैं।इसमें मौजूद कैरेटेनॉयड्स ल्यूटिन दिल की धमनियों को स्वस्थ्य रखता है।जिससे दिल का दौरा पड़ने और अन्य रोगों की आशंका कम हो जाती है।इसमें मौजूद पोटेशियम कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ने नहीं देता।

कैंसररोधी :— इसमें फिटाकेमिकल अधिक मात्रा में होता। जो शरीर के विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालता है। वही सल्फोराफेन कैंसर को होने से रोकने में अहम है।यह कई रोगों से बचाने के साथ ब्रेस्ट कैंसर और प्रोटेस्ट कैंसर की भी खतरे को कम करती है।

वेट कंट्रोल :— ब्रोकोली में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होता है। जो चर्बी को घटाने में मददगार है। जबकि विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा शरीर में इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने और संक्रमण से बचाव में मदद करता है।

गर्भावस्था में :— गर्भवती महिलाओं को नियमित ब्रोकली का सेवन इसलिए करना चाहिए। क्योंकि इसमें मौजूद तत्व ना केवल बच्चे के विकास के लिए फायदेमंद है। बल्कि मां को भी कई संक्रमण से दूर रखते हैं। इसमें फोलेट की भरपूर मात्रा में मस्तिष्क संबंधी दोषों को रोकने में मदद करती है। हालांकि गर्भावस्था में बिना डॉक्टर की सलाह के इसका सेवन ना करें।

लीवर का हड्डियों के लिए :— ब्रोकली में सल्फोराफ़ने फैटी लीवर की समस्या से बचाता है। जबकि विटामिन-के, कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम अपनी हड्डियों और दातों के लिए फायदेमंद है।न्यूटीन और जियाजैंथिन जैसे गुण आंखों की कमजोरी दूर करते हैं।

                           ब्रोकोली खाने के तरीके

1:— ब्रोकली को सब्जी की तरह खाया जा सकता है। और चिकन अंडे के साथ ही मिलाकर बनाया जा सकता है।

2:— इसका सूप बना सकते हैं या उबालकर भी खा सकते हैं।

3:— फिटनेस के शौकीन इसे सलाह दिया अंकुरित रूप में खा सकते हैं।

4:— ब्रोकली को पास्ता और नूडल्स में मिक्स किया जाए तो नासिर स्वाद बढ़ता है। बल्कि जरूरी पोषक तत्व भी मिल जाते हैं।

नोट :— ब्रोकली हमें खाना चाहिए इसमें शरीर के लिए सिर्फ फायदा ही फायदा है।

One Comment on “healthy food”

  1. I simply wanted to write a simple message to express gratitude to you for the amazing guides you are posting at this site. My rather long internet lookup has finally been paid with really good tips to share with my pals. I ‘d express that we visitors actually are extremely blessed to dwell in a good site with so many lovely people with interesting secrets. I feel truly grateful to have come across the webpage and look forward to plenty of more pleasurable minutes reading here. Thank you again for everything.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *