CORONA VIRUS

Number of people recovering from corona virus increasing

कोरोना वायरस बढ़ रही ठीक होने वालों की संख्या

 

कोरोना वायरस का भय पूरी दुनिया में फैल चुका है। लोगों को लगने लगा है कि कोरोला का दूसरा नाम ही मौत है। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं तमाम डर से के बीच एक राहत भरी खबर भी है। मौजूदा आंकड़ों से पता चलता है कि कोरोना वायरस संक्रमित लोग जल्द ठीक भी हो रहे हैं।

जॉन हॉप्किंस द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक पूरी दुनिया में कुरौना के पॉजिटिव मामले में 55% लोग ठीक भी हो चुके हैं।लगभग 95411 संक्रमित लोगों में से 53255 लोग पूरी तरह से ठीक हो कर घर जा चुके हैं। यानी ठीक होने वालों का आंकड़ा 55% से अधिक हो रहा है।

लंदन में रॉयल सोसाइटी में फेलो चुनी गई है।फेलो पहली भारतीय महिला व शोधकर्ता गगनदीप कांग लोगों में कोरोना को लेकर भय दूर करने में जुटी है।

उन्होंने कहा कि भारत में कोरोना संक्रमण के शिकार 5 लोगों में 4 खुद से ठीक हो जाते हैं। इसलिए घबराने की जरूरत नहीं। चीन में हुबेई प्रांत के 101 वर्ष के बुजुर्ग को ठीक होने के बाद छुट्टी दे दी गई है।

इससे पहले कोरोना से ठीक होने वाले सबसे बुजुर्ग मरीज की उम्र 98 वर्ष थी। इधर WHO का कहना है कि कोरोना किसी भी रूप से सार्स वायरस से कम घातक है।इससे संक्रमित लोगों में से मात्र 3 फ़ीसदी (3285) की मौत हुई है। यह पॉजिटिव साइन है। क्योंकि महामारी में मरने वालों का प्रतिशत काफी ज्यादा होता है।

अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिकों का कहना है कि 30 डिग्री से ज्यादा तापमान में वायरस के जिंदा रहने की संभावना कम है।

महामारी के रोकथाम के लिए काम करने वाली नार्वे की संस्था CEPI टीका बनाने में जुटी है।

 

नोट:— अब देखना यह है कि हर देश की सरकार कब तक इस परेशानी का हल निकालती है।ताकि हम सब राहत की सांस ले सके।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *