Android Q release date, features and rumors

एंड्रॉइड क्यू की रिहाई अब एक कदम करीब है कि Google ने पहला डेवलपर बीटा लॉन्च किया है। पिक्सेल फोन के मालिक पिछले साल के एंड्रॉइड पाई को अलविदा कहने वाले पहले व्यक्ति होंगे और एंड्रॉइड 10 के शुरुआती संस्करण के लिए हैलो कहेंगे।

Google के आधिकारिक डेवलपर बीटा टाइमलाइन के अनुसार, आप अगस्त में एंड्रॉइड 10 क्यू डाउनलोड करने की उम्मीद कर सकते हैं। यदि आप इसे अंतिम रूप देने से पहले ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ एक अधूरा बीटा और टिंकर स्थापित नहीं करना चाहते हैं, तो ऐसा नहीं है।

आप माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया में कंपनी के मुख्य वक्ता के रूप में 7 मई को Google IO 2019 में डेब्यू करने के लिए नए एंड्रॉइड क्यू फीचर्स की उम्मीद कर सकते हैं (हम इसे लाइव कवर करेंगे)।

आपके लिए अनुशंसित वीडियो …
बंद करे
Google IO से पहले, हमारे पास शुरुआती Android Q विशेषताओं की एक सूची है जो हम पहले से ही चल रहे बीटा के लिए धन्यवाद के बारे में जानते हैं, और इस बात का एक विचार है कि सॉफ्टवेयर विभिन्न स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए कब रोल आउट होगा।

अभी, हम ज्यादातर ऐतिहासिक डेटा और लीक के माध्यम से इन सवालों का जवाब दे रहे हैं, और हम Google IO 2019 के दृष्टिकोण के रूप में अधिक ठोस तथ्य जानेंगे।

पीछा करने की कटौती
Android Q क्या है? यह Android का अगला संस्करण है
आप Android Q बीटा कब प्राप्त कर सकते हैं? अब Android Q डेवलपर बीटा डाउनलोड करें
Android Q कब पूर्ण रूप से लॉन्च होगा? शायद अगस्त
Android Q की लागत कितनी होगी? यह (निश्चित रूप से) एक मुफ्त अपडेट होगा
Android Q रिलीज़ की तारीख
13 मार्च: पहला एंड्रॉइड 10 डेवलपर बीटा लॉन्च हुआ
अप्रैल की शुरुआत: कोई मज़ाक नहीं, हम 1 अप्रैल को या उसके आसपास एंड्रॉइड क्यू बीटा 2 प्राप्त करेंगे
मई की शुरुआत: एंड्रॉइड क्यू डेवलपर बीटा 3 1 मई के पास होने वाला है
जून की शुरुआत: अंतिम वृद्धिशील अद्यतन, बीटा 4, जून में उतरना चाहिए
जुलाई: बीटा 5 और बीटा 6, जारी करने वाले उम्मीदवार, इस महीने उतर सकते हैं
अगस्त: अंतिम रिलीज अगस्त में नियमित रूप से हुई है
Google का Android Q डेवलपर बीटा पहले से ही यहां है – कम से कम यदि आप एक Pixel फोन के मालिक हैं और एक अपूर्ण मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम का परीक्षण करने के इच्छुक हैं।

एंड्रॉइड 10 क्यू रिलीज की तारीख समयरेखा (छवि क्रेडिट: Google)

एंड्रॉइड 10 क्यू रिलीज की तारीख समयरेखा (छवि क्रेडिट: Google)

Google ने अपनी छह महीने लंबी बीटा प्रक्रिया के लिए छह चरणों की रूपरेखा तैयार की है, जिसमें प्रारंभिक रिलीज़, तीन वृद्धिशील अपडेट, अंतिम APIs और आधिकारिक SDK के साथ एक अद्यतन और फिर दो रिलीज़ उम्मीदवार शामिल हैं। यह सब Android 10 के अंतिम संस्करण से पहले है।

इसके मासिक अपडेट हमें अगस्त में एक आधिकारिक एंड्रॉइड क्यू रिलीज की तारीख और ऐतिहासिक रूप से देना चाहिए, जब हमने पिछले एंड्रॉइड संस्करणों में अंतिम अपडेट लॉन्च देखा है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हर Android फोन में अगस्त तक Android Q होगा।

अन्य एंड्रॉइड फोन के लिए रोल 2019 और यहां तक ​​कि 2020 में भी होगा क्योंकि विभिन्न निर्माता ऑपरेटिंग सिस्टम में अपनी विशेषताओं और इंटरफेस को जोड़ते हैं। आपके डिवाइस पर OS अपडेट देखने से पहले आपको प्रारंभिक Android Q रिलीज़ के बाद महीनों इंतजार करना होगा।

हालांकि, यह लंबा रोलआउट की गारंटी नहीं है: Google का प्रोजेक्ट ट्रेबल एंड्रॉइड के नवीनतम संस्करण को अपडेट करने के लिए फोनमेकर्स के लिए इसे आसान बनाने के लिए काम कर रहा है (और इसे तेज़ी से करें)। उस प्रगति के एक हिस्से ने ट्रेबल को एंड्रॉइड क्यू बीटा में भाग लेने के लिए और अधिक निर्माताओं को आमंत्रित करने का नेतृत्व किया है, परियोजना की टीम के लीड में से एक पॉडकास्ट पर प्रकट हुआ है।

एंड्रॉयड क्यू सुविधाएँ
पहले एंड्रॉइड क्यू डेवलपर बीटा के सार्वजनिक प्रकटीकरण के साथ, Google ने आधिकारिक तौर पर पूर्ण अपडेट में आने वाले सुविधाओं की एक पुष्टि की। यह स्पष्ट नहीं है कि वे पहली रिलीज़ में उपलब्ध हैं या जिन्हें बाद के बीटा में जोड़ा जाएगा, लेकिन कम से कम हम जानते हैं कि क्या आ रहा है।

बेशक, Google कुछ मजेदार नई सुविधाओं को छाती के करीब रख रहा है। अधिक नए लोगों में से कुछ शायद Google IO 2019 में प्रकट होंगे, जबकि अन्य का अनावरण आगे बीटा संस्करणों के साथ किया जाएगा। हालाँकि, हमारे पास एक हेड-अप हो सकता है, जिसके आधार पर Google के मोबाइल ऑपरेटिंग अपडेट से लीक होने की उम्मीद की जा सकती है।

लेकिन पहले, यहां ऐसी विशेषताएं हैं जो Google ने अपने Android डेवलपर्स ब्लॉग पोस्ट में पुष्टि की हैं।

फोल्डेबल सपोर्ट
2019 के लिए बड़ी विशेषता “फोल्डेबल और अभिनव नई स्क्रीन” के लिए समर्थन है, जैसा कि एंड्रॉइड डेवलपर्स ब्लॉग पोस्ट ने डाल दिया है। यह डेवलपर्स के लिए एक विशेषता है, बैक-एंड परिवर्तनों के साथ जो शीर्ष-स्तरीय फोन के बड़े, तह स्क्रीन के लिए अपने ऐप को तैयार करने में मदद करेंगे। लेकिन कम से कम हम जानते हैं कि Google सुनिश्चित कर रहा है कि Android उनके लिए तैयार है।

सिस्टम-वाइड डार्क मोड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *